Attention, Google Search Engine पर भूल कर भी ये बातें Search ना करें

Attention, Google Search Engine पर भूल कर भी ये बातें Search ना करें

Google’ इस शब्द के बारे में सुनने और पढ़ने पर तुरंत हमारे दिमाग में यह ख्याल आ जाता है कि हमारे हर सवाल का जवाब यहीं मिलेगा। . भारत सहित सभी देशों में हर इंटरनेट यूजर गूगल का इस्तेमाल करता है, चाहे किसी भी सवाल का जवाब जानना हो या फिर कहीं जाने का रास्ता पता करना हो, गूगल हर चीज में मदद करता है। इसकी सर्विस का लाभ आप अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप और डेस्कटॉप आदि डिवाइस पर लेते हैं।

Google Search Engine
Image Source Google

लेकिन क्या आपको यह जानकारी है कि गूगल पर अपने कुछ सवालों का जवाब ढूंढना आपको जेल भी पहुंचा सकता है। गूगल पर कुछ ऐसी चीजों के बारे में सर्च करना आपको मुसीबत में डाल सकता है और तो और आपको जेल भी हो सकती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए क्योंकि ये चीजें आपको परेशानी में डाल सकती हैं।

गूगल पर किसी भी बीमारी की दवाई के लिए सर्च करना भारी पड़ सकता है

आजकल सबको अपने घर का वैद्य या डॉक्टर बनने की जल्दी रहती है कुछ भी बीमारी होने पर लोग गूगल पर उस दवाई या फिर उस बीमारी का इलाज ढूंढने लगते हैं। लेकिन आपको यह जानकारी हैरानी होगी कि गूगल पर ऐसी जानकारी ढूंढना आपके जान को भी खतरे में डाल सकता है क्योंकि यहां आपको ऑथेंटिक जानकारी नहीं मिलेगी और फिर अगर आप इस सर्च इंजन पर दिए गए टिप्स के अनुसार इलाज करने लगेंगे तो आपकी जान भी जा सकती है। इसलिए बीमारी होने पर सबसे पहले अपने डॉक्टर से परामर्श ले ना कि गूगल से।

फ्री कूपन कोड का चक्कर मुश्किल बढ़ा सकता है

फ्री कूपन कोड का फ्रॉड आज के समय में टॉप पर है। लोगों को लिंक भेजकर या फिर अन्य तरीकों से कूपन के जरिए कैशबैक जीतने का ऑफर दिया जाता है। ऐसे में कई बार लोग गूगल पर भी कूपन की तलाश करते हैं। गूगल पर आपको कई फर्जी वेबसाइट मिल जाएंगी जिसके जरिए फ्रॉड किया जाता है और आपका पर्सनल डाटा चोरी किया जा सकता है। इसलिए भूलकर भी ऐसे कूपन कोड वाली वेबसाइट के चक्कर में ना फसें। यह भी पढ़े: Paytm IPO, पेटीएम शेयर बाजार में 3$ बिलियन आईपीओ की तैयारी कर रहा है

अपनी Email ID को कभी भी गूगल पर सर्च ना करें

कई बार आप टाइम पास या मस्ती मजाक में ही खुद की ईमेल आईडी को गूगल पर सर्च करने लगते हैं लेकिन बता दें कि ऐसा करना आपके लिए काफी मुसीबत खड़ा कर सकता है। क्युकी इस तरह की गलती करने से आपका अकाउंट हैक हो सकता है और पासवर्ड भी हैक हो सकता है और आप किसी भी तरह के स्पैम में भी फंस सकते हैं। क्युकी ऐसा करने से कोई भी हैकर आपकी ईमेल id को हैक करके आपका डाटा चुरा लेगा।

कस्टमर केयर के टोल फ्री नंबर कभी सर्च ना करे

कोरोना महामारी के समय डिजिटल पेमेंट में काफी तेजी आई है और इसके साथ ही साइबर फ्रॉड के मामले भी काफी बढे हैं। साइबर फ्रॉड करने के लिए ठग या हैकर अलग-अलग तरीके निकालते रहते हैं और इसमें सबसे पॉपुलर तरीको में से एक है, कस्टमर केयर अधिकारी बनकर चूना लगाना। ऐसे में ये ठग गूगल पर बैंकों के गलत कस्टमर केयर नंबर डाल देते हैं और इसकी मदद से लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। इसलिए गूगल पर कभी भी कस्टमर केयर नंबर न सर्च करें। अगर आपको किसी बैंक या अन्य पेमेंट सर्विस का कस्टमर केयर नंबर चाहिए तो उसकी ऑफिसियल वेबसाइट या फिर ऐप के जरिए चेक करें।

और भी कई चीजों के बारे में सर्च करना आपको जेल पहुंचा सकता है

गूगल पर कभी भी मस्ती-मजाक में भी नहीं आप बम बनाने के तरीके को सर्च ना करें क्योंकि ऐसा करना आपको जेल पहुंचा सकता है। इसके अलावा अगर आप इससे जुड़े अन्य चीजों के बारे में भी सर्च करते हैं तो भी आपको जेल हो सकती है। इन चीजों के बारे में सर्च करने पर आपका आईपी एड्रेस सीधा सुरक्षा एजेंसियों तक पहुंच जाता है और ऐसा होने के बाद सुरक्षा एजेंसियां आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती हैं और आपको जेल में भी डाल सकती है। यह भी पढ़े: फिर से लौट आया Jio का सबसे सस्ता 1.5GB Rs 98/- Plan

Leave a Reply

Your email address will not be published.