PM Kisan Yojana Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Yojana के लाभार्थी केंद्र से कैसे ले सकते हैं 3,000/- रु महीना

PM Kisan Yojana

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को मानधन योजना से जुड़ने के लिए किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंटेशन की जरूरत नहीं होती, क्योंकि केंद्र सरकार के पास पहले से ही पीएम किसान योजना के तहत किसान के डॉक्यूमेंट्स मौजूद होते हैं।

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। साल 2019 में केंद्र सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी।

2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए किसानों को यह फायदा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत दिया जाता है। पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों को पीएम किसान मानधन योजना के तहत हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन हासिल हो सकती है।

यह भी पढ़े: IRCTC: RT-PCR जांच रिपोर्ट – अब ट्रेन में सफर के लिए इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी |

दरअसल सरकार ने यह व्यवस्था की हुई है जिसमें पीएम किसान योजना के लाभार्थी अपने हिस्से के सालाना 36 हजार पीएम मानधन योजना में सीधे ट्रांसफर करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें सिर्फ मानधन योजना से जुड़ना होता है। ऐसे में किसानों को बिना खर्च किए सालाना 36 हजार रुपये पेंशन मिलने लगेगी। ध्यान देने वाली बात यह है कि पेंशन 60 साल की उम्र के बाद ही दी जाती है।

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को मानधन योजना से जुड़ने के लिए किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंटेशन की जरूरत नहीं होती क्योंकि केंद्र सरकार के पास पहले से ही पीएम किसान योजना के तहत किसान के डॉक्यूमेंट्स मौजूद होते हैं।

यह भी पढ़े: CORONA VIRUS क्या है? और COVID-19 से बचने का सबसे अच्छा तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published.