IRCTC: RT-PCR Test Report

IRCTC: RT-PCR जांच रिपोर्ट – अब ट्रेन में सफर के लिए इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी |

RT-PCR Test Report
Image Source IRCTC

क्या है रेलवे की नई प्लानिंग IRCTC: RT-PCR Test Report को लेकर

भारतीय रेलवे इसपर प्लान तैयार कर रहा है। कई राज्यों ने रेल मंत्रालय को इसकी सलाह दी गई है और 15 जून तक इसपर तस्वीर साफ हो जाएगी।

यह भी पढ़े: CORONA VIRUS क्या है? और COVID-19 से बचने का सबसे अच्छा तरीका

ट्रेनों में सफर के लिए आने वाले दिनों में कोविड RT-PCR Test Report की जरूरत नहीं होगी। अभी ट्रेनों में सफर के लिए यात्रियों को आरटी-पीसीआर रिपोर्ट की जरूरत होती है। खबरों की मानें तो कोविड रिपोर्ट के बजाय रेलवे यात्रियों से Covid-19 वैक्सीनेश सर्टिफिकेट की मांग की जा सकती है।

इसका फायदा यह भी है कि रेल यात्री आरोग्य सेतू एप्लीकेशन के जरिए अपना कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखा सकेंगे। कोरोना संकट के चलते बीते कई दिनों से लागू सख्ती में अब ढील दी जा रही है। इस वजह से बहुत से लोगों ने अब आना जाना शुरू कर दिया है।

इससे पहले 6 जून को, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी कहा था कि स्वास्थ्य विभाग सहित कई मंत्रालयों और एक्सपर्ट्स की एक संयुक्त टीम बिना IRCTC: RT-PCR Test Report के हवाई यात्रा की अनुमति देने पर अंतिम निर्णय लेने के लिए चर्चा कर रही है जिन्होंने Covid-19 वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली हैं।

रेलवे भी यात्रियों की सुविधा के लिए धीरे-धीरे ट्रेन सेवाएं शुरु कर रहा है। कोरोना संकट के चलते यात्रियों की कम संख्या को देखते हुए कई ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था। लेकिन अब इन्हें धीरे-धीरे फिर से शुरू किया जा रहा है। ऐसे में यात्रियों की संख्या का भी तेजी से बढ़ना तय है।

यह भी पढ़े: Black Fungus लक्षण क्या है? सावधानियां क्या बरते

Leave a Reply

Your email address will not be published.