Alert! क्या आपके SBI बैंक खाते से भी कटे हैं 147.50/- रुपये?

Alert! क्या आपके SBI बैंक खाते से भी कटे हैं 147.50/- रुपये?

भारतीय स्टेट बैंक देश का सबसे बड़ा बैंक हैं। जो सरकार के स्वामित्व वाला बैंक हैं जिसके 740 मिलियन सक्रिय खातेदार है। जिनका खाता SBI बैंक में हैं। यदि आपका भी खाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में है और आपके पास भी कोई पैसे कटने का मैसेज आया है ” Alert! क्या आपके SBI बैंक खाते से करीब 147.50/- रुपये” कटने के मैसेज आ रहे हैं

तो यह खबर आपको खुश कर देने वाली है। इन दिनों लोगों के एसबीआई खाते से करीब 147.50/- रुपये कटने के मैसेज आ रहे हैं।

alert!-क्या-आपके-sbi-बैंक
Image Source SBI

SBI खाताधारक परेशान हैं कि यह मैसेज क्यों आ रहे हैं। Alert! क्या आपके SBI बैंक खाते से भी कटे हैं 147.50 रुपये? SBI खाताधारक यह मैसेज लेकर अपने-अपने बैंक की ब्रांच भी पहुंच रहे हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। पिछले साल अप्रैल में ही एसबीआई ने अपने ATM रखरखाव शुल्क में बदलाव किया था। इस कारण से एटीएम चार्ज भी बढ़ा दिया गया था।

अब डेबिट कार्ड एनुअल चार्ज 125 रुपये है, जो कि जीएसटी लगने के बाद 147.50 रुपये हो जाता हैं। 147.50 रुपये की राशि डेबिट कार्ड वार्षिक ब्याज के कारण डेबिट की जाती है | जिसे एटीएम के रखरखाव शुल्क के रूप में वर्ष में एक बार बैंक को भुगतान करने की आवश्यकता होती है। जो कि GST सहित बैंक से डेबिट कि जाती हैं।

SBI बैंक ने खुद ही इसके बारे में एसबीआई खाताधारक लोगों को सूचित किया है। Alert! क्या आपके SBI बैंक खाते से भी कटे हैं 147.50 रुपये? बैंक के अनुसार ये पैसे एसबीआई की ओर से ही डेबिट किए जा रहे हैं। बैंक ATM यानी डेबिट कार्ड के लिए मैनेटिनेंस चार्ज काटता है। यह चार्ज हर साल बैंक की ओर से ग्राहकों के खातों से काटे जाते हैं। बैंक ने खुद ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी है और बताया है कि बैंक ATM डेबिट कार्ड चार्ज के रूप में हर वर्ष 147.50/- रुपये काटे जाते हैं।

बैंक ने क्या कहा खाते से पैसे कटने पर

“हाल ही में एक बैंक खाता धारक ने ट्वीट कर बताया था कि उसके खाते से बिना बताए पैसे काटे गए हैं। इसके बाद से SBI ने इस ट्वीट का जवाब दिया और बताया है कि किस वजह से ये पैसे काटे गए हैं. बैंक की ओर से दिए गए जवाब में लिखा गया है कि ‘यह जान लीजिए हर साल हर ग्राहकों को दिए जाने वाले ATM कम डेबिट कार्ड मैंनटेनेंस के रूप में 147.50/- रुपये डेबिट किए जाते हैं।“

अगर खाते में पैसे नहीं हुए और ट्रांजेक्शन हुआ फेल, तो लगेगा इतना ‘जुर्माना

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है। बैंक खाते में पैसे न होने पर यदि एटीएम पर आपका ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है तो अब आपको इसके लिए भी जुर्माना भरना पड़ेगा। स्टेट बैंक अब इस गलती के लिए आप पर पैनल्टी लगाएगा। बैंक के अनुसार पैसे न होने पर आपको प्रति फेल ट्रांजेक्शन 20/- रुपये का जुर्माना भरना होगा। इसके साथ ही आपको GST का भी भुगतान करना पड़ेगा। हालांकि एसबीआई आपको इस जुर्माने से बचने के लिए मिस्ड कॉल और एसएमएस के जरिए ग्राहकों को बचत खाते पर शेष राशि का पता लगाने की सुविधा प्रदान करता है। एटीएम से निकासी करने से पहले बेहतर होगा कि आप अपने बैलेंस को हमेशा चेक करते रहें।

SBI बैंक में मिलते हैं इतने FREE ट्रांजेक्शन

SBI बैंक मेट्रो शहरों में एक महीने में अपने नियमित बचत खाताधारकों को 8 बार मुफ्त लेनदेन की अनुमति देता है। इनमें 5 एसबीआई ATM और 3 किसी अन्य बैंक के एटीएम से मुफ्त लेनदेन शामिल है। गैर.मेट्रो शहरों से 10 मुफ्त एटीएम लेनदेन जिसमें 5 लेनदेन एसबीआई से, जबकि 5 अन्य बैंकों के एटीएम से किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़े: OnePlus की 40 इंच वाली सस्ती स्मार्ट टीवी भारत में 24 मई को लॉन्च होंगे|

Leave a Reply

Your email address will not be published.